The 2-Minute Rule for जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



कमर दर्द का कारण और लक्षण जानने के बाद, अब वक्त है कमर दर्द का घरेलू उपचार जानने का। देखा जाता है कि कई बार लोग कमर दर्द की दवा लेते हैं और आगे चलकर उसके आदी हो जाते हैं। इन दवाइयों का सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में हल्के कमर दर्द के लिए कमर दर्द का घरेलू उपाय किया जा सकता है। आइए, नीचे जानते हैं कमर दर्द के घरेलू उपाय के बारे में –

कमर दर्द होने पर ऑर्थोपेडिक कुछ दवाई लेने की सलाह देते हैं जैसे कि नेप्रोक्सीन, आइबूप्रोफेन। इसके अलावा अदरक, हल्दी, सिकाई और मसाज जैसे घरेलू उपाय भी अपनाए जा सकते हैं। 

इसका हर दूसरे दिन या हफ्ते में दो से तीन बार उपयोग किया जा सकता है।

एक अनार लें उसे अच्छे से धोकर छील लें और सारे अनार के बीज निकाल लें।

अन्य संक्रमण – पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (महिलाओं में), मूत्राशय या गुर्दों के संक्रमण से भी कमर दर्द हो सकता है।

बार-बार होने वाले कमर दर्द या पीठ दर्द को रोकने या उससे राहत पाने के लिए कई उपाय उपलब्ध हैं। यदि रोकथाम से कोई फायदा नहीं मिलता है, तो घर पर स्वयं किये जाने वाले सरल उपचार और उचित शारीरिक प्रक्रिया अक्सर कुछ हफ्तों के भीतर आपको कमर दर्द से राहत दिला सकते हैं और इसे लंबे समय तक ठीक रखने में भी मदद करते हैं।

अगर आप लंबे समय तक एक ही पोजिशन में बैठे रहते हैं, तो इससे कमर दर्द शुरू हो सकता है. आजकल अधिकतर लोग घंटों ऑफिस में बैठकर काम करते हैं.

ठीक more info तरह से खड़े हों – पेल्विक पोजीशन को तटस्थ बनाए रखें। अगर आपको लंबी अवधि के लिए खड़ा होना ज़रूरी है, तो पैर रखने वाले छोटे स्टूल पर अपना एक पाँव रखें जिससे आपकी कमर के निचले हिस्से से थोड़ा भार कम हो सके। बारी-बारी से पैरों को स्टूल पर रखने से कमर की मांसपेशियों पर दबाव कम हो सकता है।

रीढ़ की हड्डी का संक्रमण – अगर रोगी के शरीर का तापमान बहुत अधिक है, साथ ही साथ कमर का हिस्सा भी गर्म है तो ऐसा रीढ़ की हड्डी के संक्रमण की वजह से हो सकता है।

इस चाय को दिनभर में दो से तीन बार सेवन कर सकते हैं।

नहाते समय अगर पानी में कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल की डाली जाए तो उससे कमर दर्द में और सूजन में काफी राहत पहुंच सकती है।

बच्चों के लिए योगासन, समर वेकेशन में डालवाइये आदत

गर्मी में मुल्तानी मिट्टी का स्किन पर इस्तेमाल किसी दवा की तरह ही असर करता है। खूबसूरत स्किन पाने के लिए और स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा के लिए मुल्तानी मिट्टी बेहद असरदार साबित होती है। गर्मी में तेज धूप,गर्म हवाएं,लू,धूल-मिट्टी,चेहरे से निकलने वाला ऑयल और पसीना स्किन की सारी रंगत छीन लेता है। इस मौसम में चेहरे से ऑयल ज्यादा रिलीज होता है और स्किन पोर्स खुलने लगते हैं। गर्मी में चेहरे पर बहुत ज्यादा पसीना आने से एक्ने,पिंपल्स और चेहरे पर दानें निकलने की समस्या तेजी से बढ़ जाती है। समर में ज्यादा पसीना इरिटेटिंग भी हो सकता है। इस मौसम में स्किन पर ड्राईनेस भी ज्यादा रहती है। गर्मी में स्किन को कूल और हाइड्रेट रखने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल बेहद असरदार साबित होता है।

कमर के दर्द से छुटकारा पाने के कारगर उपाय

Report this wiki page